BIKANER WEATHER
Bikaner

Bikaner News – मरीजों का इलाज करने वाले अस्पताल खुद बीमार

Bikaner News - एक डॉक्टर पर तीन अस्पतालों का भार, मरीज लाचार

Pugal News Pugal News

Bikaner News – सरकारी अस्पतालों की लचर व्यवस्था व चिकित्सकों की कमी के कारण आए दिन मरीजों को परेशान होना पड़ता है। इसके बाद भी सरकार की ओर से ना तो चिकित्सकों की कमी को दूर किया जा रहा है और ना ही अस्पतालों की व्यवस्थाएं दुरुस्त होने का नाम नहीं ले रही है। इससे कई सरकारी अस्पताल भगवान भरोसे ही चल रहे हैं।

ग्रामीण क्षेत्र में एक डॉक्टर के भरोसे तीन-तीन अस्पताल का चार्ज है। इन दिनों मौसमी बीमारियों के चलते इन अस्पतालों में रोजाना ओपीडी 300 से 400 मरीज है। ऐसे में बिना चिकित्सक से मरीजों को उपचार नहीं मिल रहा है और ग्रामीण क्षेत्र के मरीजों को इलाज के लिए मजबूरन बीकानेर जाना पड़ता है।

3-3 का अतिरिक्त कार्यभार

बीकानेर ब्लॉक में 11 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हैं। वहीं दो सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र है, लेकिन वर्तमान में 11 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में से तीन में ही चिकित्सा अधिकारी कार्यरत हैं। इन तीन चिकित्सा अधिकारियों के पास 6 अस्पतालों का अतिरिक्त प्रभार है।

ब्लॉक के शेरेरां, जयमलसर व गुसाईंसर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर नियमित चिकित्सक कार्यरत है। जबकि नौरंगदेशर, बम्बलू, कतरियासर, किलचु ,केशरदेशर जाटान व पलाना के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर चिकित्सा प्रभारी का पद रिक्त है। इन केंद्रों का चार्ज दूसरे चिकित्सकों के पास हैं। शेरेरां, जयमलसर व गुसाईंसर प्रभारी चिकित्सकों के पास 3-3 अस्पतालों का अतिरिक्त कार्यभार है।

प्रयास कर रहे हैं

जिले में चिकित्सकों के काफी पद रिक्त हैं। बीकानेर ब्लॉक में भी चिकित्सकों के पद रिक्त है। राज्य सरकार की ओर से नई भर्ती व यूटीबी से रिक्त पद जल्द भरने की कोशिश की जा रही है। डॉ अबरार पंवार, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी बीकानेर।

Advertisements
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
YouTube Channel Subscribe Now

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button